Whats are Insecticides? – Definition,Types,Uses. Systemic And Contact Insecticide In Hindi

Click to Share

What are Insecticides? – Definition,Types,History, Uses. Systemic And Contact Insecticide In Hindi

कीटनाशक क्या हैं?

कीटनाशक रासायनिक पदार्थ होते हैं जो कीटों को मारने के लिए इस्तेमाल होते हैं।  सामान्य तौर पर, एक कीटनाशक एक रासायनिक या जैविक एजेंट होता है जैसे कि वायरस, कीट, फंगस ,रोग को ख़त्म करता है या उन्हें मारने का काम करता है।
What are Insecticides? - Definition,Types,History Systemic And Contact Insecticide In Hindi
insecticides definition
कीटनाशकों का यह उपयोग इतना आम है कि कीटनाशक शब्द को अक्सर पौधे संरक्षण और उत्पाद  के रूप में माना जाता है।  यह आमतौर पर विभिन्न प्रकार के कृषि कीटों को खत्म करने या नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो फसलों और अनाज  को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कृषि उत्पादकता को कम कर सकते हैं।  सबसे अधिक लागू होने वाले कीटों को मारने के लिए कीटनाशक हैं, खरपतवारों को मारने के लिए खरपतवारनाशी (Herbicide) और कवक, फफूंदी को नियंत्रित करने के लिए कवकनाशी ( Fungicides ) हैं।

  • History Of Insecticide/कीटनाशक का इतिहास

 कीटनाशक हाल के आविष्कार नहीं हैं!  कई प्राचीन सभ्यताओं ने अपनी फसलों को कीड़ों और कीटों से बचाने के लिए कीटनाशकों का इस्तेमाल किया।  प्राचीन सुमेरियों ने अपनी फसलों को कीड़ों से बचाने के लिए तात्विक गंधक का उपयोग किया।  जबकि, मध्यकालीन किसानों ने सामान्य फसलों पर आर्सेनिक, सीसा का उपयोग करते हुए रसायनों का प्रयोग किया।

 चीनी ने शरीर के जूँ और अन्य कीटों को नियंत्रित करने के लिए आर्सेनिक और पारा यौगिकों का उपयोग किया।  जबकि, यूनानियों और रोमियों ने तेल, राख, सल्फर और अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल खुद को, अपने पशुओं को और विभिन्न कीटों से अपनी फसलों को बचाने के लिए किया।
 इस बीच, उन्नीसवीं शताब्दी में, शोधकर्ताओं ने उष्णकटिबंधीय सब्जियों और गुलदाउदी की जड़ों से बने यौगिकों को शामिल करते हुए प्राकृतिक तकनीकों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।  1939 में, Dichloro-Diphenyl-Trichloroethane (DDT) की खोज की गई थी, जो दुनिया में कीटनाशक के रूप में बेहद प्रभावी और तेजी से उपयोग किया जाता है।  हालांकि,20  साल बाद, जैविक प्रभावों और मानव सुरक्षा के कारण, DDT  पर लगभग 86 देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

  •  कीटनाशकों की परिभाषा/ Definition of Insecticide –

 खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने कीटनाशक Insecticides  को इस प्रकार परिभाषित किया है:

 किसी भी कीट को रोकने, नष्ट करने या नियंत्रित करने के लिए किसी भी पदार्थ या पदार्थ का मिश्रण, जिसमें मानव या पशु रोग के वैक्टर, पौधों या जानवरों की अवांछित प्रजातियां शामिल हैं, जो उत्पादन के दौरान नुकसान पहुंचाते हैं या उत्पादन, प्रसंस्करण, भंडारण, परिवहन, या विपणन में बाधा डालते हैं  भोजन, कृषि वस्तुएं, लकड़ी और लकड़ी के उत्पाद या पशु चारा, या पदार्थ जो जानवरों को कीटों,Orchids , या उनके शरीर पर या अन्य कीटों के नियंत्रण के लिए उपयोग Use किए जा सकते हैं।

insecticides defination
insecticides

  • Example of Some insecticides /फसलों में उपयोग किये जाने वाले कुछ कीटनाशक – 

 profenophos, chlorpyriphos ,endosulfan ,imidacloprid ,trizophos ,cypermethrin,spinetoram ,lamda cyhalothrin etc .

  •  कीटनाशकों के प्रकार/ Types Of Insecticides –

    There is 2 Types of Insecticides-

  1. Systemic Insecticide 
  2. Contact Insecticide 
  1. Systemic Insecticide –    Systemic कीटनाशक को मिट्टी में प्रयोग  किया जाता है जहां इसे पौधों की जड़ों द्वारा अवशोषित किया जाता है। यह तब पौधे के माध्यम से बाहरी क्षेत्रों (पत्तियों, टहनियों, फलों, शाखाओं) तक जाता है, जहां यह पौधे की सतह के क्षेत्र में रहता है और पौधे पर चबाने वाले किसी भी कीड़े के लिए जहरीला होता है। Systemic Insecticides को फसल में सीधे रूप से भी छिड़काव करके प्रयोग किया जाता है जो पहले पोधो की पत्तिओ द्वारा सोख लिए जाता जिस से पौधे की पत्तियां जहरीली हो जाती है जब कीट इन पत्तियों को खाते है तो वह मर जाते है. Systemic Insecticide पूरे पौधे को जहरीला कर देतें है. तथा यह कीटनाशक लम्बे समय तक फसल की कीटों से सुरक्षा करते है। 
  2. Contact Insecticides- संपर्क कीटनाशक एक लक्ष्य पर “गोलियों” की तरह काम करते हैं और केवल उन कीटों को मार सकते हैं जो इसके  संपर्क में आतें  हैं। कीट स्प्रे एक संपर्क कीटनाशक की तरह काम करता है। क्योंकि इस प्रकार को सीधे कीट को मारता है , यह एक निवारक कीटनाशक के रूप में कार्य नहीं करता है। 

  • Benefits or Uses Of Insecticides /कीटनाशकों के लाभ

कीटनाशकों का प्रमुख लाभ यह है कि यह  किसानों की  फसल के नुकशान  को बचा सकते हैं।  फसलों को कीड़ों और अन्य कीटों से बचाकर फसल को सुरक्षित करते है ।  हालाँकि, इसके कुछ अन्य प्राथमिक लाभ नीचे दिए गए हैं।

  1.  कीटों को नियंत्रित करना और रोग वैक्टर लगाना।
  2.  मानव / पशुधन रोग वैक्टर और उपद्रव जीवों को नियंत्रित करना।
  3. अन्य मानव गतिविधियों और संरचनाओं को नुकसान पहुंचाने वाले जीवों को नियंत्रित करना।

  •  कीटनाशकों का दुषप्रभाव/ Side Effect Of Insecticides-

  1.  इनमें मौजूद जहरीले रसायनों को पर्यावरण में जानबूझकर छोड़ा गया है।  हालांकि प्रत्येक कीटनाशक एक निश्चित कीट को मारने के लिए होता है, लेकिन कीटनाशकों का एक बहुत बड़ा प्रतिशत अपने लक्ष्य के अलावा किसी अन्य स्थान पर पहुंच जाता है।  इसके बजाय, वे हवा, पानी, में प्रवेश करते हैं, और यहां तक ​​कि हमारे भोजन में पोषक तत्व को समाप्त कर सकते है ।
  2. कीटनाशकों को मानव स्वास्थ्य के खतरों के साथ जोड़ा गया है, अल्पकालिक प्रभाव जैसे सिरदर्द और मतली से लेकर कैंसर, प्रजनन हानि जैसे पुराने प्रभावों तक।
  3. इनके उपयोग से मिट्टी में सामान्य जैव विविधता भी घट जाती है।  यदि मिट्टी में कोई रसायन नहीं हैं, तो मिट्टी की उच्च गुणवत्ता है, और यह उच्च पानी की अवधारण के लिए सहयोगी होता  है, जो पौधों के बढ़ने के लिए आवश्यक है।
  4. Insecticide फसलों के लाभदायक कीट या फसलों के मित्र कीट को भी मार देते है। 
  5. कीटनाशक मृदा की उर्वरक शक्ति को भी कम कर देते है। 
किसी भी प्रकार का सवाल हो तो comment box  में पूछें।

Click to Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *