FMC Coragen Insecticide – Introduction, Price, Uses, Technical in Hindi

Click to Share

Coragen Introduction – 

CORAGEN   FMC कंपनी का एक Insecticide प्रोडक्ट है। FMC कंपनी जो की पहले dupont के नाम से पहचानी जाती थी अब यह FMC के रूप में प्रचलित है। Coragen Insecticide कीटनाशक के रूप में जाना जाता है जो फसलों के विभिन्न प्रकार के कीट और इल्लिओ को कंट्रोल या उन्हें मारने के लिए उपयोग किया जाता है।
FMC Coragen Insecticide - Introduction, Price, Uses, Technical in Hindi
fmc Coragen insecticide

Coragen Formula/Technical –

                     Chemical formula – C18H14BrCl2N5O2
                     Molar mass            –  483.15 g·mol−1

coragen में जो chemical दिया गया है वह SC Formulation में है। इसके अंदर जो केमिकल पाया जाता है उसका नाम Chlorantraniliprole 18% Sc है. जो की पानी में पूर्ण रूप से घुलनशील होता है. SC formulation काफी अच्छा form है जो chemical को secure करके रखता है. और इसका  जो formation है जो हमे safed White Colour में दिखता है और यह गाढ़े फॉर्म में रहता है यानि की coragen के अंदर जो केमिकल होता है वह गाढ़ा द्रब होता है जैसे शहद रहता है लेकिन रंग Colour इसका सफ़ेद White रहता है.   

 What is Chlorantraniliprole ?

fmc coragen technical formula

Chlorantraniliprole Rynaxypyr रैनॉइड वर्ग का एक कीटनाशक है Dupont द्वारा क्लोरेंट्रानिलिप्रोले को विश्वव्यापी रूप से विकसित किया जा रहा है, जो लेपिडोप्टेरा और कुछ अन्य कोलेलिडा, Dipetra और isoptera प्रजातियों से संबंधित कीटों की एक श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए एक नए मोड ऑफ चयनात्मक कीटनाशक से संबंधित है।

फसल  में इसकी उपयोगी मात्रा कम्पनी के द्वारा 60ml प्रति एकड़  बताई गयी है जो की बहुत ज्यादा है इस हिसाब से ऐसे use किया गया तो प्रति एकड़ खर्चा 900 रूपये तक आ सकता है जो की आम किसान के लिए बहुत ज्यादा है।

हम इसके काम की बात करे तो यह सभी प्रकार की इल्लिओ को मरने और लम्बे समय तक फसल को कीट प्रतिरोधी बनाये रखती है। Coragen फली छेदक और तना छेदक कीट को कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा कार्य करती है।

अब हम बात करते है की यह कितनी प्रकार के कीटो को  controle करने में उपयगी है-

यह सभी प्रकार की Semilupers को बहुत अच्छे से कंट्रोल करती है ,साथ ही यह stem robbers को भी अच्छे से कंट्रोल करती है। hoppers को यह आसानी से कंट्रोल कर लेती है mealybug और aphids को यह कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती है, company का कहना है की Coragen  White  flys को control कर लेती है परन्तु यह White Flys पर बिलकुल भी कंट्रोल नहीं करती है।

अब बात करते है coragen के result की –

company का कहना है की यह एक बार फसल में spray करने के बाद 45 day तक कीटो पर नियंत्रण controle कर सकती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्योकि 45 Day बहुत ज्यादा होते है.बारिश के दिनों में कीटो का attack ज्यादा होने की बजह से यह 45 day तक result नहीं दे सकती है। इसका result आमतौर पर 15 से 25 दिनों तक रहता है इसके मोसम अनुकूल रहना आवश्यक है ज्यादा तापमान होने पर यह इसका रिजल्ट कम दिनों तक रहता है

Uses of Coragen –

Coragen insecticide का use इन कीटों को मारने में किया जाता है जो की फसलों को नुकसान पहुंचाते है –

  • Fall armyworm
  • cotton bollworm 
  • corn earworm
  • corn borer 
  • armyworm moth
  • cabbage looper 
  • hoppers 
  • stem robbers
  • semilupers

Coragen Price –   

Price in India with MRP and original retail Price
                               30 ML Price   – MRP – ₹579       ₹500
                               60 ML Price   – MRP – ₹1050     ₹900
                              150 ML Price  – MRP – ₹2250     ₹1850

Coragen Doses in crop    

Coragen का उपयोग अनाज की फसल में 30ML – 40ML प्रति एकड़ की दर से किया जाता है। 
गन्ना की फसल/Sugarcane की फसल में  60ML – 100ML प्रति एकड़ की दर से CORAGEN का उपयोग किया जाता है। 

Coragen side effect on Agriculture land –

कोराजन फसल के कीटों  पर अच्छा नियंत्रण करती है  इसके  रिजल्ट भी बहुत शानदार है। लेकिन  इसके लगातार उपयोग करते रहने पर इसका कृषि भूमि पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अनुभवी किसानो के अनुसार लगातार इसका उपयोग करने से कृषि भूमि में उपज कम होने लगती है तथा इसका कीटों पर भी प्रभाव कम हो जाता है। अतः कोराजन का उपयोग सिमित मात्रा में करना चाहिए या वर्ष में एक खेत की फसल में एक बार ही coragen insecticide का उपयोग करना चाहिए।

www.agricultureuse.com की जानकारी आपको केसी लगी कमेंट बॉक्स में बताये साथ ही इस लेख को अपने किसान साथिओ के साथ जरूर Share करें। 


Click to Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *